BSEH Results : हरियाणा में 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे रिज्लट चैक करें स्टूडेंट्स

Advertisement

6/recent/ticker-posts

BSEH Results : हरियाणा में 10वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे रिज्लट चैक करें स्टूडेंट्स



हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) आज 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है।  बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वी.पी यादव ने रिजल्ट जारी किया। छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर परिणाम देख सकते हैं।


स्टूडेंट्स ऐसे चैक करें रिजल्ट ⬇️


चरण 1: सबसे पहले हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) की आधिकारिक वेबसाइट- bseh.org.in पर जाएं।


चरण 2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर कक्षा 10वीं के परिणाम 2023 का लिंक मिलेगा।


चरण 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद एक विंडो खुलेगी, जहां रोल नंबर और कैप्चा आदि दर्ज करना होगा।


चरण 4: सबमिट करने के बाद परिणाम स्क्रीन पर डिस्पले होगा।


चरण 5: परिणाम की PDF डाउनलोड करें और भविष्य के लिए स्कोरकार्ड का प्रिंट भी ले सकते हैं।



बता दें कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होकर 25 मार्च तक चली थीं। परीक्षाएं 2,96,329 छात्र-छात्राओं ने दी थी। 


हरियाणा बोर्ड की दसवीं परीक्षा के परिणाम पर प्रदेशभर के विद्यार्थियों इंतजार पूरा हुआ। बोर्ड ने 10वीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

 Class 10: द्वितीय स्थान पाने वाले छात्र

छात्रा सिमरन, शान्ति महक पब्लिक स्कूल, बनावली, फतेहाबाद, दिपेश शर्मा, शान्ति पब्लिक सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, रेलवे रोड, पलवल व मानही, टैगोर सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, नारनौद, हिसार इन तीनों विद्यार्थियों ने 497 अंक प्राप्त करके द्वितीय स्थान हासिल किया है।


इस प्रकार चैक करें रिजल्ट 


HBSE 10th Result 2023: प्रथम रहे छात्र

हिमेश, न्यू सन राइज सीनियर सेकेंडरी स्कूल, भूना, फतेहाबाद और वर्षा, संत बाबा घोघर पब्लिक स्कूल, सिकंदरपुर माजरा, सोनीपत और सोनू, एनजेएम हाई स्कूल, बुसान, भिवानी ने इस परीक्षा में 498 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया

 परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी

10वीं परीक्षा में 69.81 प्रतिशत छात्राओं की तुलना में 61.41 प्रतिशत छात्र ही सफलता प्राप्त कर सके। छात्राओं ने छात्रों से फीसद ज्यादा पास प्रतिशतता दर्ज कर बढ़त बनाई है।



HBSE 10th Result 2023: विद्यार्थियों को दी बधाई

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष व सचिव ने 10वीं परीक्षा के घोषणा करने के बाज विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके उज्ज्जवल भविष्य की कामना की। वहीं अध्यक्ष ने विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी बधाई दी।


हरियाणा बोर्ड ने 10वीं परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस बार रिजल्ट 65.43 फीसद रहा है।


HBSE Result 2023 Class 10: विद्यार्थियों को मिलेगा दोबारा अवसर

यदि कोई छात्र एक या एक से अधिक विषयों में उत्तीर्ण नहीं हो पाता है, तो उसे पूरक परीक्षा के माध्यम से परीक्षा में दोबारा बैठने का अवसर दिया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद बोर्ड द्वारा पूरक परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी।




Haryana Board 10th Result 2023: तारीख से 20 दिनों तक करना होगा ऑनलाइन आवेदन

जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, और अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच या पुनर्मूल्यांकन कराना चाहते हैं, वह परिणाम घोषित होने की तारीख से 20 दिनों तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे विद्यार्थी

हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2023 में विद्यार्थी पुनः जांच अथवा पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया परिणाम घोषित होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू होगी। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परीवारों से सम्बन्धित छात्र-छात्राएं के लिए शुल्क 200 रुपये ही है। जनरल विद्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये होगा।


 रिजल्ट की इंतजार में थे 10वीं के परीक्षार्थी

हरियाणा के दो लाख 96 हजार 329 परीक्षार्थियों अपने परिणाणों के इंतजार में बैठे थे। वहीं, सभी के माता पिता को अपने बच्चों से बेहतक रिजल्ट की उम्मीदें थी। 



HBSE 10th Result 2023 


Link: ऐसे देखें परिणाम

छात्र को पहले हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर कक्षा 12वीं के परिणाम 2023 का लिंक पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद एक विंडो खुलेगी, जहां रोल नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। जिसके बाद सबमिट करने पर परिणाम स्क्रीन पर डिस्पले होगा

50

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ