गांव जमाल में आयोजित निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर में 150 पशुओं का स्वास्थ्य जांचा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गांव जमाल में आयोजित निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर में 150 पशुओं का स्वास्थ्य जांचा

 गांव जमाल में आयोजित निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर में 150 पशुओं का स्वास्थ्य जांचा



चौपटा। खंड के गांव जमाल में लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विश्वविद्यालय हिसार के अंतर्गत विस्तार शिक्षा  निदेशालय हिसार एवं पशु विज्ञान केंद्र सिरसा के तत्वावधान में निशुल्क पशु जांच शिविर का आयोजन किया गया।  जिसमें 150 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच कर दवाइयां वितरित की गई।  शिविर में विशेष तौर से शरण की समस्या वाले पशुओं के ऑपरेशन किए गए। 


शिविर के शुभारंभ अवसर पर गांव जमाल के सरपंच प्रतिनिधि समाजसेवी ओम प्रकाश डूडी ने शिरकत की। और पशु चिकित्सा अधिकारी जमाल विजय बैनीवाल ने पशुओं में होने वाले रोगों के कारण व निवारण के बारे में विस्तार से बताया। 



यह जानकारी देते हुए शिविर के संचालक पशुपालन वैज्ञानिक पशुपालन विभाग सिरसा से डॉ चौधरी महावीर सिहाग ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों को पशुओं में होने वाले रोगों के कारण व निवारण के प्रति जागरूक करने के लिए निशुल्क पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाता है। 

यह भी पढ़ें 





जिसके तहत बुधवार को गांव जमाल में निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें हिसार विश्वविद्यालय व पशुपालन विभाग की तरफ से 16 पशु चिकित्सकों के दल ने 150 पशुओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। और पशुपालकों को दवाइयां वितरित की गई।  उन्होंने बताया कि शिविर में विशेष रुप से शरण चलने की समस्या वाले पशुओं के ऑपरेशन किए गए। 



पशु चिकित्सा विभाग की तरफ से सर्जरी विभाग, गाइनेकोलॉजी विभाग और मेडिसिन विभाग के  चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में गांव के पशुपालकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ