दुनिया का सबसे महंगा स्कूल,1 करोड़ है फीस, मिलती हैं ये सुविधाएं, जानें कैसे होता है दाखिला

Advertisement

6/recent/ticker-posts

दुनिया का सबसे महंगा स्कूल,1 करोड़ है फीस, मिलती हैं ये सुविधाएं, जानें कैसे होता है दाखिला

 


बच्चों की पढ़ाई आए दिन महंगी होती जा रही है. स्कूलों की फीस भरने के लिए लोन तक लेने पड़ जा रहे हैं. वहीं, विश्व में एक स्कूल ऐसा है जिसकी सालाना School Fee 1 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है.



इस स्कूल का नाम College Alpin International Beau Soleil है, जो स्विट्जरलैंड के स्विस आल्प्स में स्थित है. इस स्कूल को Alpin Beau Soleil के नाम से जाना जाता है. स्विट्जरलैंड में स्थित इस स्कूल की स्थापना आज से 113 साल पहले हुई थी. साल 1910 में मैडम व्लूएट फेरियर द्वारा स्थापित इस स्कूल में दुनियाभर से बच्चे पढ़ने आते हैं.

 



यह एक बोर्डिंग स्कूल है जिसमें 11 साल से 18 साल के बच्चे पढ़ते हैं. Beau Soleil स्कूल की फीस मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Beau Soleil दुनिया का सबसे महंगा स्कूल है. इस स्कूल की सालाना फीस लगभग 1.33 करोड़ रुपये है. इस स्कूल में हर साल 280 बच्चों का दिखाला होता है.

 

इस स्कूल की खासियत यह है कि यहां छात्रों और शिक्षकों का अनुपात 4:1 का है. आंख की हर बीमारी का होगा इलाज, IIT Kanpur ने रिलायंस लाइफ साइंसेज को दिया जीन थेरेपी लाइसेंस स्कूल के प्रिंसिपल स्टूअर्ड व्हाइट के अनुसार, इस स्कूल मे पढ़ाई दो लैंग्वेज में होता है. 




यहा सिर्फ फ्रेंच और अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है. इस स्कूल का इनडोर-आउटडोर स्टडी प्लान काफी मशहूर है.

 

यहां टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज , एक्वेस्ट्रेन सेंटर और एक शानदार कॉन्सर्ट हॉल भी है. दुनिया भर में एजुकेशनल ट्रिप और कैंपस प्लेसमेंट की सुविधाएं भी दी जाती है. ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करें. कैसे लें एडमिशन?

 

इस स्कूल में 50 देशों के छात्र पढ़ने आते हैं. इस स्कूल में एडमिशन लेने के लिए छात्रों के माता-पिता को स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट- beausoleil.ch पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद पिछले स्कूल के विवरण जमा करना होता है.

 

किस द्वीप पर बसाई जा रही इंडोनेशिया की नई राजधानी? पढ़ें आज के करेंट अफेयर्स आवेदन करने के लिए एप्लीकेशन फीस के तौर पर CHF 3000 यानी 2.67 लाख रुपये जमा करने होंगे. बता दें कि यह फीस नॉन रिफंडेबल होती है. 



फीस जमा करने के बाद पैरेंट्स को स्कूल बुलाया जाता है. यहां एडमिशन टीम पैरेंट्स को स्कूल कैंपस घुमाती है और स्कूल के नियमों के बारे में बताती है. इस दौरान ही गणित और इग्लिश में प्लेसमेंट टेस्ट पूरा करने के लिए कहा जाता है. लास्ट में फाइनल एक हफ्ते का समय दिया जाता है.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ