गर्मी का कहर : इन राज्यों में अगले आदेश तक 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, सरकार ने किया ऐलान

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गर्मी का कहर : इन राज्यों में अगले आदेश तक 8वीं तक के सभी स्कूल बंद, सरकार ने किया ऐलान

 



भयंकर गर्मी का कहर अभी से ही शुरू हो गया है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में अत्यधिक गर्मी पड़ने एवं लू के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को देखते हुए राज्य में संचालित सभी सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त, गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी स्कूलों में केजी से आठवीं तक की कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी। आदेश में यह भी कहा गया है कि स्कूल सिर्फ बच्चों के लिए बंद रहेंगे। शिक्षकों एवं शिक्षकेतर कर्मियों के लिए स्कूल खुले रहेंगे।



रांची स्थित मौसम केंद्र ने अपने ताजा अपडेट में राज्य के 11 जिलों में सीवियर हीट वेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा खूंटी, रांची, रामगढ़, पलामू और गढ़वा जिले में कहीं-कहीं हीट वेव का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। गर्म उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी हवाओं की वजह से बनने वाली लू की स्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क और सावधान रहने की सलाह दी गई है।



केरल में भी स्कूल बंद

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सोमवार को पलक्कड़ जिला कलेक्टर को आदेश दिया कि भीषण गर्मी के मद्देनजर जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 2 मई तक बंद करें।




तमिलनाडु के कोवई की सीमा से लगे पलक्कड़ में पिछले कुछ समय से तापमान काफी अधिक है और शनिवार को आईएमडी ने अलर्ट जारी कर कहा कि पारा 41 डिग्री तक बढ़ जाएगा। निर्देश के चलते सभी शैक्षणिक संस्थानों को 2 मई तक बंद रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, सभी निवासियों को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है। पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए काउंटर खोले जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ