हरियाणा, दिल्ली में कल शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा, दिल्ली में कल शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया


New Delhi दिल्ली में 25 मई को होने वाले मतदान के लिए सोमवार को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नामांकन प्रक्रिया भी इसी दिन से शुरू हो जाएगी। नामांकन भरने की आखिरी तारीख 6 मई और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 9 मई है। नामांकन भरने वाले प्रत्याशी अपने साथ सिर्फ 4 लोगों को ले जा सकते हैं। इसके अलावा अधिकतम तीन गाड़ियां ही अलाउ होंगी। दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अफसरों के अनुसार 25 मई को होने वाले मतदान के लिए 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 


नोटिफिकेशन होने के साथ.साथ ही चुनाव प्रचार भी शुरू हो जाएगा। इसी दिन से चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च का आकलन भी रिटर्निंग अफसर शुरू कर देंगे। अफसरों का कहना है कि जितने भी रिटर्निंग अफसर हैंए सभी को रोजाना के खर्च को बेहतर तरीके से मॉनिटर करने के लिए कहा गया है। नामांकन ऑफिस के 100 मीटर के दायरे में प्रत्याशी अपने साथ अधिकतम 3 गाड़ियां ही ले जा सकते हैं। नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक होगी।


उम्मीदवार को 25 हजार रुपये करने होंगे जमा

प्रत्येक उम्मीदवार को 25000 रुपये की जमानत राशि भी जमा करनी होगीए जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 12500 रुपये है। अगर उम्मीदवार उस विशेष निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए कुल वैध मतों का छठा हिस्सा जीतने में विफल रहता हैए तो उसकी जमानत राशि जब्त हो जाती है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने शनिवार को अपने ऑफिस के अन्य अधिकारियोंए निर्वाचन अधिकारियोंए जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ राजधानी में श्स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनावश् कराने की तैयारियों की निगरानी के लिए बैठक की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ