हरियाणा के गांव नहराणा में देश के कोने कोने से आये गाडिया लुहार, देदो पीर के मंदिर में माथा टेका और मांगी मन्नतें

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा के गांव नहराणा में देश के कोने कोने से आये गाडिया लुहार, देदो पीर के मंदिर में माथा टेका और मांगी मन्नतें

 




चोपटा प्लस । हरियाणा के सिरसा जिले के गांव नहराणा में देदो पीर मंदिर में हर वर्ष की तरह शनिवार को मेला लगा। इस मेले में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान सहित अनेक प्रदेशों के गाडिया लुहार जाति के लोगों ने देदो पीर मंदिर में माथा टेककर मन्नतें मांगी।



गौरतलब है कि हर वर्ष 27 अप्रैल को  लुहार जाति के लोग देदो पीर मंदिर में पहुंचते हैं। वहीं गांव व आसपास गांव के लोग भी मंदिर में पहुंचकर मन्न्तें मांगते हैं। मंदिर में भक्तों द्वारा प्रसादभारीतूंबाक चढ़ाई जाती है। देदो पीर कमेटी नहराना द्वारा मंदिर में आने वाले भक्तों के लिए लंगररहने ठहरने की विशेष व्यवस्था करती है।







मंदिर में माथा टेकने वालों की शनिवार सुबह से ही भीड़ लगनी शुरू हो गई। दोपहर के बाद अनेक प्रदेशों से पहुंचे गडरिया लुहारों ने मंदिर में माथा टेका। इसी के साथ मंदिर परिसर में कुश्ती दंगल सहित अनेक खेलों का आयोजन किया गया।  कुश्ती देखने के लोगों की भीड़ लग जाती है। विजेता गुडरिया लुहार को ईनाम में नगद राशि दी जाती है।


होते हैं रिश्ते

इस मेले में अनेक प्रदेशों के गडरिया लुहार पहुंचते हैं। इसके लिए लड़के व लड़कियां भी मेले में पहुंचते हैं। यहां पर कई लड़के व लडकियों के बुजुर्ग रिश्ते भी करते हैं।


कमेटी के प्रधान महेंद्र सिंह ने बताया कि देदो पीर मंदिर में शनिवार को मेला आयोजित किया गया। मंदिर में अनेक प्रदेशों के गडरिया लुहार जाति के लोग पहुंचते हैं।  

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ