सिरसा में दो करोड़ से अधिक की अवैध शराब व मादक पदार्थ जब्त

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा में दो करोड़ से अधिक की अवैध शराब व मादक पदार्थ जब्त

 

सिरसा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर.के सिंह ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव के मद्ïदेनजर आदर्श चुनाव आचार संहिता की अनुपालना में अब तक दो करोड़ रुपए से अधिक की राशि के अवैध शराब व अन्य मादक पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं। इसके अलावा राजस्थान व पंजाब सीमाओं पर अवैध गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए जिला में कुल 85 नाकें भी लगाए गए हैं।

चिन्हित अपराधों को गंभीरता से लेने की अपील की

उपायुक्त बुधवार को वीडियो कॉफ्रेंस के दौरान मुख्य सचिव हरियाणा टीवीएसएन प्रसाद को जिला में लोकसभा चुनाव की तैयारियों व अन्य चुनाव गतिविधियों की जानकारी दे रहे थे। मुख्य सचिव टीवीएसएन  प्रसाद ने कहा कि चिन्हित अपराधों को गंभीरता से ले ताकि पीड़ित को न्याय मिल सके। उन्होने कहा कि ऐसे केसों में गवाहों के तुरंत बयान करवाए जाए। यदि तथ्यो की कमी के कारण केसों में छोटी अदालतों में पीडि़त को न्याय नहीं मिलता, तो ऐसे में अपील के लिए माननीय उच्च न्यायालय जाना चाहिए। मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिए कि जिन जिलों में चिन्हित अपराध के मामलें अधिक है उनका निपटान समय रहते करें।

14 विभागों को हिट वेव से संबंधित आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश जारी

उपायुक्त नेे बताया कि मुख्य सचिव कार्यालय के निर्देशानुसार जिला के 14 विभागों को हिट वेव से संबंधित आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं तथा मतदान के दिन जिला के सभी मतदान केंद्रों पर पेयजल व छाया की समुचित व्यवस्था की जाएगी। इसी प्रकार चिन्हित अपराधों के तहत जिला में कुल 46 केसों में से 11 केसों का फैसला हो चुका है। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि पानी के सैंपल लिए जाएं, ताकि दूषित पानी के उपयोग से बचाव हो सके। इसी प्रकार जनस्वास्थ्य विभाग को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में समुचित पेयजल सप्लाई क निर्देश दिए। इसके साथ ही ये भी निर्देश दिए की कहीं पर पानी का जमाव ना हो।

शराब की अवैध सप्लाई व बिक्री रोकने के लिए रखें पैनी नजर

जिला निर्वाचन अधिकारी आर.के सिंह ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर जिला में अवैध रूप से शराब की सप्लाई, बिक्री व नकली शराब बनाने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस विभाग की ओर से सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि संदिग्ध लोगों व स्थानों पर पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी नजर रखते हुए जिला में अवैध शराब की सप्लाई को रोकने में सजगता रखनी है। पुलिस प्रशासन सहित आबकारी विभाग द्वारा शराब के वैध वेंडर व उनके स्टॉक आदि की निरंतर चेकिंग की जाए। अवैध व नकली शराब की बिक्री जैसी गतिविधियों पर पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ी नजर रखी जाए।
सिरसा, 24 अप्रैल।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर के सिंह ने कहा कि चुनाव से जुड़े हर अधिकारी व कर्मचारी को चुनाव प्रक्रिया की बारिकीयों की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसी उद्ïेश्य से चुनाव से पूर्व चुनाव प्रक्रिया के हर पहलू के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारी पूरी तन्मयता से प्रशिक्षक की बात को समझें और उस पर ध्यान दें। इस अवसर पर स्वीप के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती, एआरओ राजेंद्र कुमार, सीटीएम पारस, नोडल अधिकारी चुनाव टे्रनिंग एवं सीईओ सुभाष कुमार, चुनाव तहसीलदार रोहित सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी बुधवार को लोकसभा आम चुनाव को लेकर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान बीएलओ व पीठासीन अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। अधिकारी ईवीएम का बेहतर प्रशिक्षण लें ताकि मतदान के सुचारु संचालन में कोई कठिनाई न आए। चुनाव प्रक्रिया बहुत सरल है लेकिन इसके लिए प्रशिक्षित होना बहुत जरुरी है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में अधिकारियों ने समझी जिम्मेवारियां
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मशीनों को स्थापित करने एवं उन्हें चलाने की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई। अधिकारियों को बताया गया कि बूथ केंद्र पर पीठासीन अधिकारी की अहम जिम्मेवारियां होती है। पीठासीन अधिकारी को मतदान केंद्र की स्थापना, डयूटी पर तैनात अधिकारियों के साथ तालमेल, मशीनों के सही संचालन, मतदाताओं के लिए सुविधाएं आदि का ध्यान करना होता है। इसलिए पीठासीन अधिकारियों को अपनी जिम्मेवारियों को अहसास होना बहुत ही जरूरी है।
फोटो कैप्शन : 08

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ