आज शाम के देश-विदेश के 10 बड़े समाचार …

Advertisement

6/recent/ticker-posts

आज शाम के देश-विदेश के 10 बड़े समाचार …

 



1.PM मोदी ने कामकाज संभाला, किसानों की सम्मान निधि को मंजूरी दी

नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 71 मंत्रियों ने शपथ ली, इनमें 11 सहयोगी दलों के हैं। शपथ लेने के बाद सोमवार को PM मोदी ने प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचकर कार्यभार संभाला। उन्होंने सबसे पहले किसान सम्मान निधि की फाइल पर साइन किए। PMO पहुंचने पर कर्मचारियों ने मोदी का स्वागत किया। आज शाम पांच बजे PM आवास, लोक कल्याण मार्ग, पर कैबिनेट की पहली बैठक और उसके बाद डिनर होगा।

 



2. सुरेश गोपी बोले- मंत्री पद छोड़ने की बात गलत, कल ही राज्य मंत्री की शपथ ली थी

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में राज्यमंत्री बने सुरेश गोपी ने सोमवार को मंत्री पद छोड़ने वाली खबरों को गलत बताया है। दरअसल एक मलयालम टीवी चैनल ने गोपी के हवाले से दावा किया था कि वे मंत्री नहीं बनना चाहते हैं और एक सांसद के रूप में काम करेंगे। एक्टिंग करियर पर फोकस करेंगे। गोपी केरल से भाजपा के पहले सांसद हैं। उन्होंने त्रिशूर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और CPI के सुनील कुमार को करीब 75 हजार वोटों से हराया है।



3. बीजेपी IT-सेल हेड मालवीय पर यौन शोषण का आरोप, कांग्रेस बोली- पद से हटाया जाए

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने आज (10 जून) एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। सुप्रिया ने कहा- RSS सदस्य शांतनु सिन्हा नाम के एक व्यक्ति ने अमित पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। शांतनु के मुताबिक, अमित महिलाओं को 5 स्टार होटल ले जाते हैं और उनका शोषण करते हैं। अमित ने बंगाल में बीजेपी ऑफिस में भी महिलाओं का यौन शोषण किया। शांतनु बंगाल में भाजपा के पदाधिकारी राहुल सिन्हा के रिश्तेदार हैं।


4. मणिपुर में CM के काफिले पर हमला, दो सुरक्षाकर्मी घायल; मुख्यमंत्री गाड़ी में नहीं थे

मणिपुर के कांगपोकपी जिले में कोटलैंड के पास उग्रवादियों ने मणिपुर CM एन बीरेन सिंह की एडवांस ROP टीम पर हमला कर दिया। जब हमला हुआ तब मुख्यमंत्री काफिले में नहीं थे। मुख्यमंत्री का मणिपुर के हिंसा प्रभावित जिरीबाम जिले का दौरा करने का कार्यक्रम है, इसलिए मुख्यमंत्री के रवाना होने से पहले एक एडवांस टीम भेजी गई थी। गोलीबारी मंे दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।



5. दिल्ली जल संकट पर सुनवाई 12 जून तक टली, SC ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई

दिल्ली जल संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई 12 जून तक टाल दी गई। सोमवार को कोर्ट ने याचिका में खामियों को दूर नहीं करने के लिए दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा- अदालती कार्रवाई को हल्के में न लें। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने हिमाचल को दिल्ली के लिए एक्स्ट्रा पानी छोड़ने के लिए कहा था। हालांकि, AAP ने कहा कि यह पानी हरियाणा ने रोक दिया है।


6. बिहार में गर्मी से स्टूडेंट्स की तबीयत बिगड़ी, MP-UP समेत 5 राज्यों में 5 दिन हीटवेव

मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, बिहार में अगले 5 दिन हीटवेव चलेगी। आज से बिहार के सरकारी स्कूल खुल गए हैं। गर्मी की वजह से शेखपुरा में 6, छपरा में एक, पटना के बिहटा में एक और बक्सर में एक छात्रा की तबीयत खराब हो गई। इन सभी जिलों में पारा 40 डिग्री के पार है। छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 8 जून को मानसून की एंट्री हो चुकी है। अब 8 दिन बाद मानसून जबलपुर, बालाघाट के रास्ते मध्य प्रदेश में एंट्री ले सकता है।


7. नतीजों के 6 दिन बाद पाकिस्तान से मोदी को बधाई; पहले कहा था-सरकार बनने के बाद ही बोलेंगे

PM मोदी को चुनावी नतीजों के 6 दिन बाद पाकिस्तान से बधाई मिली है। पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने मोदी को एक लाइन की बधाई देते हुए लिखा, नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने के लिए शुभकामनाएं। शाहबाज शरीफ शनिवार को ही चीन के दौरे से पाकिस्तान लौटे हैं। इससे पहले जब भारत के चुनावी नतीजों पर किए सवाल पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि हम सरकार बनने का इंतजार करेंगे। उसी के बाद कुछ कहेंगे।


8. 10 ग्राम 24 कैरेट सोना ₹1008 सस्ता हुआ, ये ₹70,905 में बिक रहा, चांदी भी सस्ती

सोने-चांदी की कीमतों में आज यानी 10 जून को गिरावट दर्ज हुई। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 1008 रुपए सस्ता होकर 70,905 रुपए पर आ गया है। वहीं एक किलो चांदी 1,992 रुपए घटकर 88,543 रुपए में बिक रही है। इस साल अब तक सोने के दाम 7,553 रुपए बढ़ चुके हैं। वहीं एक किलो चांदी के दाम 73,395 रुपए से बढ़कर 88,543 रुपए पर पहुंच गए हैं।


9. फ्लैट में मिली काजोल की को-एक्ट्रेस नूर की सड़ी-गली लाश, बॉडी क्लेम करने नहीं आया परिवार

पूर्व एयर होस्टेस और एक्ट्रेस नूर मालाबिका दास की लाश उनके अपार्टमेंट में सड़ी गली हालत में मिली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्ट्रेस ने पंखे से लटककर सुसाइड किया है। पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। नूर की मौत की खबर तब सामने आई जब पड़ोसियों ने फ्लैट से बदबू आने की शिकायत की। हालांकि बॉडी क्लेम करने नूर का परिवार नहीं आया। एक्ट्रेस ने पिछले साल रिलीज हुई काजोल स्टारर वेबसीरीज ‘द ट्रायल’ में काम किया था।


10. भारत या आयरलैंड से अमेरिका जीता तो पाकिस्तान बाहर: बाबर की टीम के ग्रुप-A में जीरो पॉइंट

टी-20 वर्ल्ड कप में लगातार 2 हार से पाकिस्तान की अगले राउंड में पहुंचने की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी हैं। टीम की अब बची-खुची आस आयरलैंड और भारत पर टिक गई हैं। इनमें से कोई भी टीम अमेरिका से हारती है तो पाकिस्तान बाहर हो जाएगा। भारत पहले और अमेरिका दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। दोनों के 4-4 पॉइंट्स हैं। वहीं 2 मैच के बाद भी पाकिस्तान का कोई अंक नहीं हुआ, टीम चौथे नंबर पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ