Weather Department: हरियाणा-पंजाब सहित उत्तर प्रदेश को 16 जून तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Weather Department: हरियाणा-पंजाब सहित उत्तर प्रदेश को 16 जून तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद



  •  मौसम विभाग ने दिया झमाझम बारिश का संकेत 

Weather Department:  उत्तर.पश्चिम भारत में एक बार फिर भीषण गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की गई है। भारत मौसम विभाग के चंडीगढ़ व जयपुर केंद्र से जारी हुए मौसम बुलेटिन के अनुसार अब 14 जून तक एक बार फिर गर्मी से भीषण गर्मी का दौर हो सकता है। संभावित भीषण गर्मी के पीछे सिंधए बलूचिस्तान और राजस्थान के थार रेगिस्तान से आने वाली गर्मए शुष्क पश्चिमी हवाओं का लगातार प्रवाह बना रहना है। साफ आसमान और लगातार धूप के कारण गर्मी और बढ़गी हालाँकि हवा की दिशा में बदलाव होने के साथ कुछ अस्थायी राहत 15 जून से मिल सकती है।


 मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार दक्षिण.पश्चिम हवाओं के एक बार फिर से दिशा बदलने और पश्चिम की ओर से चलने की उम्मीद है। इस बदलाव से शुष्क मौसम की स्थिति आएगीए जिससे तापमान बढ़ेगा और हीटवेव फिर से चलनी शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में भीषण हीटवेव की स्थिति देखने को मिलेगी।



अच्छी खबर यह है कि मानसून पूरे दक्षिण और मध्य भारत में आगे बढ़ रहा है। हालाँकि मानसून की पूर्वी शाखा को उत्तर प्रदेशए दिल्लीएपंजाब और हरियाणा तक पहुँचने में 5.6 दिन और लग सकते हैं। 15 या 16 जून के आसपास गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। जब बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली पूर्वी हवाएँ इन क्षेत्रों तक पहुँचने की उम्मीद है। हवा के पैटर्न में इस बदलाव से छिटपुट बारिश और आँधी आने की संभावना हैए जिससे चिलचिलाती गर्मी और बढ़ते तापमान से कुछ राहत मिलेगी। पर इस इलाके मानसून 25 से 30 जून के बीच ही सक्रिय होगा।


दक्षिण.पश्चिम मानसून सोमवार को उत्तर अरब सागर और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों की ओर आगे बढ़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र ने सोमवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने यहां एक दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के उत्तरी अरब सागर के कुछ हिस्सोंए दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं और अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में यह आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से 11 जून को रायलसीमा में अलग.अलग स्थानों पर और 13 जून को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में भारी बारिश हो सकती है।


अगले पांच दिनों के दौरान उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यानमए दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज़ हवा चलने और गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यानमए दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में अगले सात दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों परए रायलसीमा में कुछ स्थानों पर बारिश हुई और यानम में आमतौर पर शुष्क मौसम बना रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ