मांगेआना में फलों की नीलामी 29 अप्रैल को, इन फलों की होगी नीलामी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

मांगेआना में फलों की नीलामी 29 अप्रैल को, इन फलों की होगी नीलामी

 



फल उत्कृष्टता केंद्र, मांगेआना में आगामी 29 अप्रैल को प्रात: 11 बजे वर्ष 2024-25 के लिए नींबू वर्गीय, अनार, अमरूद व जैतून आडू, आलूबुखारा, अंजीर, बेलपत्र, नाशपति, जामुन के बाग में लगे पौधों के फलों की नीलामी की जाएगी।


फल उत्कृष्टता केंद्र मांगेआना के उपनिदेशक डा. सतबीर शर्मा ने बताया कि नीलामी से पहले पौधे देखने के इच्छुक ठेकेदार एवं किसान उत्पादक समूह (एफ.पी.ओ.) के सदस्य किसी भी कार्यदिवस में आकर बाग का निरीक्षण कर सकते है। 
  • उन्होंने बताया कि नींबू वर्गीय (सिट्रस) के 6 से 13 वर्ष आयु के 3077 पौधों, 
  • अनार के 9 से 13 वर्ष आयु के  986 पौधे, 
  • अमरूद के 12 वर्ष आयु के 498 पौधे, 
  • खजूर के 12 वर्ष आयु के 139 पौधे, 
  • जैतून के 12 वर्ष आयु के 621, 
  • जामुन के 12 वर्ष आयु के 120 पौधे तथा 
  • आडू,  आलूबुखारा, अंजीर, बेलपत्र, नाशपति के 6 वर्ष आयु के 509 फलदार पौधों के फलों नीलामी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक एफ.पी.ओ. सदस्य द्वारा अपना आधार कार्ड, एफपीओ प्रमाण पत्र व किसान उत्पादक समूह के अध्यक्ष का बोली में भाग लेने बारे अधिकृत पत्र साथ लाना होगा। बिना आधार कार्ड व प्रमाण पत्र के बोली में भाग नहीं लेने दिया जाएगा व इसके अतिरिक्त इच्छुक ठेकेदार को अपना आधार कार्ड साथ लाना अनिवार्य है। 


बोली में भाग लेने के इच्छुक एफ.पी.ओ. सदस्य व ठेकेदारों को केंद्र पर निर्धारित समय के बाद प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा तथा अधिक जानकारी के लिए मोबाईल न0 94166-62510 पर सम्पर्क कर सकते है।



उन्होंने बताया कि नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रत्येक किसान उत्पादक समूह (एफ.पी.ओ.) एवं ठेकेदारों को रूपये 50 हजार रुपये की धरोहर राशि जमा करवानी होगी जो कि सफल बोलीदाता के अतिरिक्त सभी को नीलामी के पश्चात वापिस कर दी जाएगी व सफल बोलीदाता द्वारा जमा धरोहर राशि को नीलामी राशि में समायोजित कर दिया जाएगा। 


नीलामी के विषय में अधिक जानकारी के लिए उप-निदेशक उद्यान, फल उत्कृष्टता केंद्र, मांगेआना (सिरसा) के कार्यालय में किसी भी कार्यदिवस में संपर्क कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ